हरियाणा – दीनदयाल जन आवास योजना से लोगों को मिलेंगे आवास

हरियाणा – दीन दयाल अावास योजना तहत सोनीपत में रह रहे उन हजारों लोगों के लिए अच्छी खबर है  जो सस्ते और सुविधाओं से लैस आवास पाने चाहते है दीन दयाल अावास योजना ऐशी ही कुछ वैध काॅलोनी में सपनों का छोटा सा आशियाना बनाने की तैयारी में है।

सरकार की दीन दयाल जन आवास योजना को लेकर सोनीपत में हलचल सुरू हुई है। तीन डीलरों ने टाउन प्लानिंग विभाग के पास पांच से 15 एकड़ में वैध काॅलोनी बसाने के लिए आवेदन किया है। टाउन प्लानिंग विभाग इन आवेदनों पर काम शुरू कर दिया है। जैसे ही काम खत्म होता है तो टाउन प्लानिंग विभाग जिले के डीलरों को लाइसेंस मिल जायेगा जिससे डीलर काॅलोनी बसा सकेंगे| हाल में यह योजना गन्नौर, खरखौदा, गोहाना में शुरू हो गई।

पढ़े: प्रधानमंत्री आवास योजना सस्ते घरों के लिए आवेदन शुरू – कैसे करे अप्लाई

तीन डीलरों ने दीन दयाल जन आवास योजना के तहत वैध काॅलोनी बसाने के लिए आवेदन किया है। इनके आवेदन चेक किए जा रहे हैं। नियमों के अनुसार सभी हिदायतें पूरी करने वाले डीलर की फाइल लाइसेंस के लिए आला कमान के पास भेजी जाएगी। जल्दी ही इसकी सुरुआत होगी ’’अमरीक, डीटीपीसोनीपत।

टाउन प्लानिंग विभाग के अधिकारियों ने फिलहाल इसके लिए तर्क दिया कि दीन दयाल जन आवास योजना यह छोटे शहरों में शुरू की गई है।  जबकि सोनीपत, गुड़गांव, फरीदाबाद बड़े शहर हैं। शहर में रहने वाले आम आदमी को इससे बड़ी राहत मिलेगी। यदि यहां यह प्लानिंग शुरू होती है तो दो लाभ होंगे एक तो शहर ढंग से बसेगा और दूसरा आम आदमी आसानी से मकान के लिए जमीन खरीद पाएगा। सोनीपत में नौकरी पेशे वाले लोग सबसे ज्यादा मकान के लिए भटक रहे हैं। जब इन्हें सेक्टर या अन्य जगह पर प्लाॅट नहीं मिल पाता तो यह लोग अवैध काॅलोनी की तरफ रुख करते हैं। शहर के चारों तरफ बस रही अवैध काॅलोनी इसका मुख्य कारण है।

पढ़े: कब कहां कौन सी सरकारी योजना आने वाली है या लांच हुई है 

सोनीपत में पांच से 15 एकड़ में दीन दयाल जन आवास योजना के तहत जो काॅलोनी बनाई जाएगी सड़क की चौड़ाई नौ मीटर तक की होंगी। जबकि सबसे बड़ा प्लाॅट 150 गज का होगा। एक व्यक्ति दो प्लाॅट से ज्यादा नहीं ले सकता। इसके साथ यह प्लाॅट एक साथ मिलाकर उन पर निर्माण नहीं किया जा सकेगा। काॅलोनी का 61 प्रतिशत हिस्सा आवासीय चार प्रतिशत हिस्सा कमर्शियल के लिए इस्तेमाल करना होगा। डीलर के लिए भी अच्छी खबर है उससे लाइसेंस के लिए ज्यादा दौड़ धूप नहीं करनी होगी।

One comment

  • Dal chand yadav

    Sir I stay in gurgaon.i am interested in PM आवास योजना। I am working I n army.Can I apply in this पी ऐम योजना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *